अन्य ख़बरें

न्यूजीलैंड ने पहले टेस्ट में भारत को 8 विकेट से हराया, सीरीज में बनाई 1-0 से बढ़त

नई दिल्ली। न्यूजीलैंड ने भारत को बारिश से प्रभावित रहे बेंगलुरु टेस्ट में 8 विकेट से हराकर 3 मैचों की सीरीज में 1-0 से लीड ले ली है। भारत में न्यूजीलैंड की ये मात्र तीसरी टेस्ट जीत है। कीवी टीम को जीत के लिए महज 107 रन बनाने थे जिसने उसने 2 विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिया।

107 रन का लक्ष्य हासिल करने उतरी न्यूजीलैंड को जसप्रीत बुमराह ने 2 शुरुआती झटके दिए थे। कीवी कप्तान लैथम को उन्होंने शून्य और फिर डेवन कॉन्वे को 17 के स्कोर पर आउट किया। लेकिन इसके बाद कीवी टीम को कोई और नुकसान नहीं हुआ।

विल यंग और रचिन रवींद्र ने तीसरे विकेट के लिए 75 की नाबाद साझेदारी कर टीम को एक यादगार जीत दिला दी। विल यंग 48 और रचिन रवींद्र 39 रन बनाकर नाबाद रहे। न्यूजीलैंड ने 36 साल बाद भारत में कोई टेस्ट जीता है।

बेंगलुरु टेस्ट में शुरुआत से ही बारिश का खतरा था। मैच शुरु होने से पहले से ही वहां बारिश हो रही थी। पहला दिन बारिश की वजह से धुल गया था। दूसरे दिन भी टॉस देरी से हुआ। टॉस भारत ने जीता और बल्लेबाजी चुनी। इस एक फैसले ने भारत की हार की पटकथा लिख थी।

बारिश की वजह से पिच में सीम और उछाल ज्यादा थी जिसका फायदा कीवी गेंदबाजों ने उठाया और पहली पारी में भारत को महज 46 रन पर समेट दिया। यहीं पर न्यूजीलैंड की जीत हो गई थी। इस तरह टॉस हारना उसके पक्ष में रहा।

भारत पहली पारी में 46 रन पर सिमटा था। न्यूजीलैंड ने पहली पारी में 402 रन बनाकर 356 रन की विशाल बढ़त बनाई थी। दूसरी पारी में टीम इंडिया ने 462 रन बनाए। पहली पारी के बढ़त के आधार पर कीवी टीम को जीत के लिए सिर्फ 107 रन का लक्ष्य मिला था जो उसने सिर्फ 2 विकेट खोकर हासिल कर लिया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button